-->

Saturday, July 11, 2020




चार स्टेप में ऐसे चेक करें स्टेटस
स्टेप 1: स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर जाएं. ये पोर्टल pmkisan.gov.in है. जाने के लिए click now 

स्टेप 2: पोर्टल पर जाने के बाद, Right में बने “Farmer’s corner” में देखना है |.

स्टेप 3 :- “Farmer’s corner” में आप देख पाएंगे वहां पर सात ऑप्शन हैं. उसमें से “Benificary status” पर क्लिक करें.

स्टेप 4: “Beneficiary Status” पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें नजर तीन चीजें नजर आएंगी.

-आधार नंबर (Check PM Kisan Samman Yojna status by Aadhar Number)

-अकाउंट नंबर(Check PM Kisan Samman Yojna status by Account Number)

फोन नंबर(Check PM Kisan Samman Yojna status by Mobile Number)

तीनों में से जो भी इन्फॉर्मेशन डाली है उसके ऑप्शन पर टिक करके क्लिक कर दें आपका स्टेटस आ जाएगा.


सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की सुविधा

यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in
कब-कब भेजे जाते हैं पैसे

सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है.
किसान होने पर भी इन्हें नहीं मिलेगा फायदा

>>मोदी सरकार ने सभी किसानों के लिए पीएम-किसान स्कीम लागू कर भले ही कर दी है लेकिन कुछ लोगों के लिए तो शर्तें लगाई ही गईं हैं. जिन लोगों के लिए कंडीशन लागू है वो यदि गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं तो आधार वेरीफिकेशन (Aadhar verification) में पता चल जाएगा. सभी 14.5 करोड़ किसान परिवार इसके लिए पात्र हैं. पति-पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को एक इकाई माना जाएगा. जिन लोगों के नाम 1 फरवरी 2019 तक लैंड रिकॉर्ड में पाया जाएगा वही इसके हकदार होंगे.

>>एमपी, एमएलए, मंत्री और मेयर को भी लाभ नहीं दिया जाएगा, भले ही वो किसानी भी करते हों. यदि इन्होंने आवेदन किया है तो पैसा नहीं आएगा. मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर केंद्र या राज्य सरकार में किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को लाभ नहीं मिलेगा. यदि ऐसे लोगों ने लाभ लिया तो आधार अपने आप बता देगा.

>>पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करता हो उसे लाभ नहीं मिलेगा.इनकम टैक्स देने वालों और 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को भी लाभ से वंचित रखने का प्रावधान है. यदि किसी आयकर देने वाले ने स्कीम की दो किश्त ले भी ली है तो वो तीसरी बार में पकड़ा जाएगा. क्योंकि आधार वेरीफिकेशन हो रहा है.
Next article Next Post
Previous article Previous Post